National Voice Photo

किसान संसद का आयोजन बाङमेर मे होने जा रहा है , क्या खास है इस संसद में आइए जानते है

किसान_संसद_बाड़मेर 


31 जनवरी को इकोनॉमिक सर्वे आया. 1 फरवरी से संसद सत्र शुरू हुआ जो कि 14 फरवरी तक चलेगा. 1 फरवरी को संसद में बजट रखा जायेगा. 1st राउंड बजट के बाद 55 मंत्रालय हैं जिनके द्वारा मांगे रखी जायेगी. पिछली बार 101 मांगें रखी गई थी जिसे घटाया या बढ़ाया जा सकता हैं.फिर उसी लाईन ऑफ एक्सन में काम होता हैं!


14 फरवरी से 14 मार्च तक संसद अवकाश रहेगा. किसान संसद का आयोजन इसी बीच होना हैं. किसान संसद आयोजन समिति,बाङमेर की मीटिंग द्वारा 20 फरवरी की तारीख आयोजन के लिए तय की गई. क्योंकि 20 फरवरी का अपना एक महत्व हैं.इस दिन यूनाइटेड सोशल जस्टिस डे (अंतर्राष्ट्रीय सामाजिक न्याय दिवस) हैं.इसी कारण इस आयोजन के लिए इस दिन को चुना गया हैं.यह किसान संसद एक दिवसीय होगी. जिसमें संसद का टाईम 11 बजे से लेकर 6 बजे तक का रखा गया!


किसान संसद करवाने का उद्देश्य-


1.यह किसान संसद बिल्कुल ही भारतीय संसद के सापेक्ष होगी. क्योंकि संसद के सापेक्ष हैं तो टाईम भी संसद का ही 11 बजे से 6 बजे का होगा. इसमें 5 कमेटियां होगी जिसमें से 2 कमेटियां संसद की वर्किंग के ऊपर होगी जैसे 1. बिजनेस एडवाइजरी 2.प्राक्कलन समिति होगी बाकी आयोजन वगैरा पर होगी!


2. दूसरा संसद की तरह ही किसान संसद में भी 545 सांसद होगे इसके अलावा इसमें से 5 कृषि मंत्री होंगे.जो की बिल्कुल संसद सापेक्ष अपनी बात रखेंगे!


3.बिल तथा बजट में किसानों की अपनी हिस्सेदारी का इंटेंट ( इरादा ) दिखाना.स्वयं द्वारा तथ्यात्मक विश्लेषण करना तथा किसान वर्ग में जागरूकता को बढ़ाना ! 


4.यह किसान संसद राजनैतिक तो होगी लेकिन सामाजिक राजनैतिक पर होगी इसलिए गैर-राजनैतिक माना गया हैं जिसमें खेत में खड़ा किसान हमारा केंद्र बिंदु होगा. बिल व बजट में किसान का क्या हैं?उसका गहन विश्लेषण होगा !


6.सभी सांसदों को बजट सत्र के डाक्यूमेंट्स पर्याप्त समय रहते वितरित कर दिए जाएंगे जिससे कि वह अपनी पूर्ण तैयारी के साथ संसद में भाग ले! 


7.हमारा काम संसद के सापेक्ष किसान संसद एक प्रेशर ग्रुप की तरह शैडो कैबिनेट के रूप में काम करें साथ में हमारा बौद्धिकता लेवल बढ़े और जनजागरण हों.ताकि हम यह सोच तो पाए की हमारी भाग्य रेखा हमारे संसद में लिखीं जाती हैं!


8. बाड़मेर में इसलिए की केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री बाड़मेर से हैं तो हमारी उम्मीदें स्थानीय मंत्री के तौर पर उनसे ज्यादा बढ़ जाती हैं और वो अपने जागरूक किसानों की बातें एक प्रतिनिधि के तौर पर आगे तक पहुंचाएंगे इसी उम्मीद के साथ आयोजन यहां करवाने का मन बनाया हैं!

              

9. आखिरी बात इस किसान संसद में एक सांसद,कार्यकर्ता या आयोजनकर्ता के रूप में आपके विचार या सुझाव सादर आमंत्रित हैं!


10. किसान संसद बाङमेर मे शामिल होने के लिए आपको एक Google form भरना पड़ेगा . फॉर्म का लिंक नीचे दिया गया है, 15 फरवरी 2023 को इस किसान संसद में भाग लेने के लिए फॉर्म की लास्ट डेट के रूप में निर्धारित किया गया हैं!

https://forms.gle/3iwKXjAMJHd699Fa6


 शर्तें ----


1.जो भी भाई या बहन इस किसान संसद में शामिल होना चाहता हैं उसे फॉर्म भरना होगा!ताकि हमारी व्यवस्था बनी रहें!

2. जो भाई/बहन इस किसान संसद में सांसद की भूमिका निभाना चाहता है उसे 500 रु. एंट्री फीस देना अनिवार्य हैं!


आयोजन किस प्रकार होगा-


किसान संसद का आयोजन 20 फरवरी 2023 को होगा.इसका टाईम 11am से 6pm रहेगा.सुबह एग्जैक्टली 11am पर कार्यक्रम की शुरुआत हो जायेगी. जिसमें एक मिनट भी ऊपर-नीचे नहीं होगा. न ही किसी का कोई इंतजार होगा चाहें कोई कितना भी वीआईपी क्यों न हों? वैसे हम सहभागीदारी की बात करते हैं तो यहां सब बराबर हैं कोई वीआईपी नहीं और न ही कोई वीआईपी ट्रीटमेंट होगा!


* 11 बजते ही 15 मिनट के लिए संकल्प कार्यक्रम होगा. जिसमें संकल्प लिया जाएगा!


* इसके बाद पेपर लेड ऑन टेबल का सिस्टम किया जायेगा जिसमें कोई पार्टी बजट या किसान से सबंधित कोई बात रखना चाहती हैं तो अपना लिखित में कोई ड्राफ्ट बना कर रख सकती हैं.इसमें बीजेपी,कॉग्रेस,आरएलपी,अभिनव या कोई भी अन्य पार्टी अपना ड्राफ्ट के रूप में कोई पेपर रख सकती हैं! हां लेकिन किसी पॉलिटिकल पार्टी या पार्टी के नेता को सांसद के रूप में बोलने नहीं दिया जायेगा!


* फिर बजट सेंशन शुरू होगा.जिसमें 31 जनवरी को आया इकोनॉमीक सर्वे तथा इस संसद सत्र (यानी 1 फरवरी से 14 फरवरी तक के) बजट में किसान या कृषि या रूरल एरिया के किसान के लिए क्या हैं?क्या घटा और क्या बढ़ा इसका गहन विश्लेषण होगा.यह सेंशन लगभग 3 घंटे का होगा! इसके बाद 30 मिनट के लिए चाय और नाश्ते का प्रबंध होगा!


* फिर दूसरा सेंशन शुरू होगा लघु चर्चा के रूप में जिसमें सामाजिक सहकार, कॉपरेटिव सोसायटी, स्टार्टअप इंडिया,73 वें संविधान संशोधन के तहत ग्राम सभाओं को अधिकार और ग्राम सभा बजट की बात होगी!


* जीरो आवर:- यह सेंशन काफी महत्वपूर्ण होगा. इसमें लगभग 15 टॉपिक लेंगे जिसमें कार्बन क्रेडिट, बायोफोर्टीफाइड एवं बायोफोर्टिफिकेशन,जीएम सरसों,पाम ऑयल और मिलेट पर चर्चा होगी इसके अलावा एक पीएम बीमा योजना पर लैक्सर होगा!


* इसके अलावा भी कोई सांसद अगर किसी ओर टॉपिक पर जो किसान से सबंधित हो उस पर बात रखना चाहें तो उसका डॉक्यूमेंटेशन अध्यक्ष की टेबल पर रख सकता हैं.उसे भी इस चर्चा में ले लिया जायेगा!


* फिर लास्ट के 15 मिनट का टाईम इस किसान संसद के कंक्लुजन ओर ड्राफ्ट का होगा.जिसे इस किसान संसद से निकली बातें को एक ड्राफ्ट के रूप में हमारे प्रतिनिधियों को सौंप दी जायेगी!



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu