National Voice Photo

BJP का मंत्री बोला ‘गेट आउट’ फिर, इस पर IPS ऑफिसर का जवाब...जाने, संगीता कालिया की कहानी


हम एक ऐसी महिला आईपीएस ऑफिसर के बारे में  बताने जा रहे हैं जिसने भाजपा के एक मंत्री से उलझने के बाद काफी सुर्खियों में रही है। 


हरियाणा के भिवानी जिले की  संगाती कालिया का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ, संगीता कालिया के पिता धर्मपाल फतेहाबाद पुलिस विभाग में ही कारपेंटर थे। अपने गाँव से पढाई करने वाली संगीता कालिया वो बचपन के दिनों से पढ़ाई-लिखाई में काफी तेज-होशियार थीं।


आईपीएस ऑफिसर बनने तक का सफर-

संगीता कालिया ने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए जी जान से पढ़ाई पूरी करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी की और सिविल सर्विस की पहली ही परीक्षा में उनका चयन नहीं हो सका था। दूसरी बार साल 2009 में संगीता ने फिर से UPSC की परीक्षा दी। इस बार संगीता सफल रही। उन्हें हरियाणा में IPS कैडर मिला।

 ट्रेनिंग के बाद उन्हें भिवानी  जिले का एसपी बनाया गया जहां कभी उनके पिता कारपेंटर हुआ करते थे।


टीवी सीरियल से प्रेरणा-

संगीता कालिया को टीवी पर आने वाली शो उड़ान को देखने के बाद उन्हें सिविल सर्विस की प्रेरणा मिली। संगीता कालिया की नौकरी रेलवे लगीं हुई थी लेकिन 'सिविल सर्विस' नौकरी का सपना पूरा करने के लिए  कालिया ने रेलवे की नौकरी छोड़ दी थी। इसी तरह उन्होंने 6 नौकरियां छोड़ दी थी।


बीजेपी मंत्री से विवाद-

जिनकी 27 नवंबर 2015 को एक शिकायत की सुनवाई के दौरान बिजेपी मंत्री ने कालिया को 'गेट आउट' कह दिया था। संगीता कालिया बाहर नहीं गई तो मंत्री विज को बैठक छोङकर जाना पड़ा । फिर  कालिया का तबादला कर दिया गया था।

इसके बाद भी साल 2018 में भी बिजेपी मंत्री अनिल विज के साथ बैठक में संगीता कालिया नहीं गई ।इसे लेकर काफी विवाद हुआ था।


वर्तमान में पद -

अब संगीता कालिया रेलवे में एसपी पद के तौर पर कार्यरत हैं.

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Close Menu